+91-9650-1499-67Mon-Sat: 9:00 AM - 7.30 PM
  • Home
  • Travel Tips Which Is More Advantageous Buy A Full Holiday Package Or Book A Hotel By Yourself
होलीडे पैकेज बुक करना फायदेमंद है या फिर खुद से होटल बुक करना? किसमें पैसे कम लगते हैं?

होलीडे पैकेज बुक करना फायदेमंद है या फिर खुद से होटल बुक करना? किसमें पैसे कम लगते हैं?

Budget Friendly Trip: हॉलीडे प्लान करना आसान काम नहीं होता. बहुत सी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है. डेस्टिनेशन, टिकट बुकिंग, होटल, कहां-कहां जाना है जैसी तमाम बातें. बहुत से लोग इसके लिए हॉलीडे पैकेज ( holiday package) लेना बेहतर मानते हैं. लेकिन कुछ लोग खुद ही अलग-अलग सारी बुकिंग करते हैं. अब सवाल यह है कि एक साथ कोई हॉलीडे पैकेज बुक करना ज्यादा सही है या फिर खुद से होटल बुक करना? आइए जानते हैं.. 

बजट सेविंग 

कहीं जाने का प्लान है तो आने-जाने का टिकट, होटल रूम की बुकिंग, घूमना-फिरना, खाने पीने जैसी सुविधाओं की बुकिंग और टिकट खुद से ली जाएं तो इसमें ज्यादा पैसे खर्च हो सकते हैं. वहीं, अगर कोई टूर पैकेज या हॉलीडे पैकेज से लिया जाए तो टूर एजेंट या कंपनी ये सारे काम एक साथ कम पैसे में करके दे सकती हैं. इससे हमारी मेहनत और ज्यादा पैसे भी बच जाएंगे. टूर पैकेज में कैब, फूड, ट्रेवल, ड्रिंक जैसी चीजें भी शामिल होती हैं और कई बार कई सुविधाएं मुफ्त में भी मिल जाती हैं.

समय बचाने पर हो फोकस

छुट्टियां प्लान करते समय हर काम के लिए बेहतर डील ढूंढते समय आपका टाइम ज्यादा खर्च होगा. यही काम आपके लिए टूर पैकेज का एजेंट या कंपनी कर देगी. इससे आपको न सिर्फ बेहतर डील मिलेगी, आपका पैसा ज्यादा बचेगा बल्कि आपका टाइम भी ज्यादा बचेगा.

सिक्योरिटी मिस न हो

हॉलीडे पैकेज लेने का एक बड़ा फायदा बेहतर सुरक्षित होना भी है. किसी भी जगह पर एक्सप्लोर करने के लिए कई बेहतरीन और एडवेंचरस जगहें होंगी, लेकिन सबकी सुरक्षा के बारे में गारंटी नहीं ली जा सकती है. टूर पैकेज या हॉली डे पैकेज लेने पर ट्रेवल एजेंट या कंपनी इस बात का खास ध्यान रखती है कि क्लाइंट या उसके साथ ट्रेवस करने जाने वाले सभी लोग सुरक्षित रहें. अगर हम खुद से किसी जगह के बारे में बुकिंग करें तो ऐसा धोखा हो जाने की संभावना ज्यादा होती है.

बेहतर सर्विस पर ध्यान दें

छुट्टियां बाहर मनाने जा रहे हैं, मतलब जितनी अच्छी सर्विस उतना ही एंजॉयमेंट. ऐसे में किसी ट्रिप को ट्रैवल एजेंट या ट्रैवल कंपनी की मदद से बुक करने से आपको बेहतर सेवाएं और सुविधाएं कम रेट पर मिल सकती हैं. वहीं, अगर आप खुद से बुकिंग करेंगे तो इसमें रिसर्च करने में ज्यादा समय भी लग सकता है. इसके साथ ही अनजान जगह पर बेहतर सुविधाओं की गारंटी में भी रिस्क हो सकता है.

Source : https://www.abplive.com