+91-9650-1499-67Mon-Sat: 9:00 AM - 7.30 PM
  • Home
  • Tourist Guide Keep These Four Things In Mind While Traveling The Trip Can Be In The Budget
जा रहे हैं यात्रा पर, तो इन चार बातों का रखें ध्यान, नहीं पड़ेगा जेब पर भार

जा रहे हैं यात्रा पर, तो इन चार बातों का रखें ध्यान, नहीं पड़ेगा जेब पर भार

घूमने के शौकीन लोगों के लिए हमेशा ही घूमने के लिए जगह कम पड़ जाती है, लेकिन उनका यात्रा करना कभी नहीं रूकता। कई लोगों को नई-नई जगहों की यात्रा करना पसंद होता है, कई लोगों को वहां पर समय बिताना पसंद होता है, तो कई लोगों को इन जगहों के खाने का स्वाद लेना काफी पसंद होता है। इसलिए लोग समय-समय पर अपने दोस्तों, पार्टनर या परिवार संग घूमने का ट्रिप प्लान करते हैं। वहीं, जो लोग लगातार यात्रा करते रहते हैं, उन्हें तो कई चीजों के बारे में पता होता है। लेकिन जो लोग पहली बार यात्रा करने जा रहे होते हैं, उनके लिए ये जरूरी हो जाता है कि वे कई बातों का ध्यान रखें, नहीं तो इसका सीधा असर उनकी जेब पर पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी पहली बार कहीं यात्रा कर रहे हैं या अपनी यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन बातों के बारे में।

डील या पैकेज पर ज्यादा ध्यान दें

हम जब भी कहीं घूमने जाते हैं, तो सबकुछ अलग-अलग बुक करते हैं। लेकिन अगर आप थोड़ा सा अपना दिमाग चलाएं, तो आप एक अच्छी डील ले सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा सा टूर एंड ट्रैवल वालों के साथ बातें करनी होगी और थोडा इंटरनेट पर समय बिताना पड़ेगा, क्योंकि यहां कई तरह के सस्ते और अच्छे पैकेज होते हैं।

अपने किसी लोकल मित्र से जानकारी जुटाएं

आप कहीं की यात्रा करने से पहले अपने किसी ऐसे साथी से जानकारी ले सकते हैं, जो उस जगह पर रहता हो। लेकिन अगर आपका कोई ऐसा साथी नहीं है तो आप ऐसे किसी व्यक्ति की मदद ले सकते हैं, जो उस जगह पर पहले घूमकर आया हो। इससे आपको वहां के बारे में जानने में मदद मिलेगी, आपको पता चलेगा कि कहां घूमने जाना है, कहां नहीं जाना है, कहां का कितना किराया है आदि।

होटल पहले बुक कर लें

जब भी आप कहीं घूमने जा रहे हैं, तो आपको होटल पहले ही ऑनलाइल बुक कर लेना चाहिए। आजकल इंटरनेट पर कई अच्छे ऑफर और कई सस्ते होटल मिल जाते हैं और वो भी अच्छी लोकेशन पर। अगर आप उस जगह पर जाकर होटल बुक करते हैं, तो हो सकता है कि आपको वहां महंगे होटल मिले। इसलिए इंटरनेट पर सोच-समझकर काफी कुछ देखने के बाद आपको एक अच्छा और बजट में होटल मिल सकता है।

रास्ते के लिए खाने की चीजें घर से ले जाएं

आप जब किसी यात्रा पर जा रहे हैं, तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि रास्ते में खाने के लिए घर से ही कुछ हेल्दी बनाकर ले जाएं। आप अपने साथ पराठे, दही, हल्के स्नैक्स, नमकीन, बिस्कुट, चिप्स, घर पर बना शरबत आदि चीजें रखकर ले जा सकते हैं। इसके पीछे दो कारण है, पहला कि रास्ते में खाना काफी महंगा मिलता है और दूसरा वो अनहेल्दी होता है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Source : https://www.amarujala.com