+91-9650-1499-67Mon-Sat: 9:00 AM - 7.30 PM
  • Home
  • New Year 2022 10 Beautiful Places To Celebrate New Year In India
New Year 2022: न्यू ईयर पर घूम आएं 'भारत का स्कॉटलैंड' और 'मिनी इजरायल', ये 10 जगहें भी बेस्ट

New Year 2022: न्यू ईयर पर घूम आएं 'भारत का स्कॉटलैंड' और 'मिनी इजरायल', ये 10 जगहें भी बेस्ट

नया साल आने वाला है और हर साल की तरह इस बार भी लोग न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर जरूर उत्साहित होंगे. वैसे भी कोरोना के चलते ज्यादातर लोग बीते करीब दो साल से कहीं बाहर घूमने नहीं निकले हैं, तो ऐसे में वे जरूर किसी अच्छी डेस्टिनेशन पर सेलिब्रेशन के साथ नए साल का आगाज करना चाहेंगे. आइए आपको भारत की कुछ बेहद खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप नए साल की शुरुआत को यादगार बना सकते हैं.

मैकलॉडगंज- मैकलॉडगंज हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिले का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. अगर आप कम पैसों में दोस्तों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो बेझिझक मैकलॉडगंज निकल पड़िए. इस जगह को दलाई लामा का घर भी कहा जाता है जहां आप कई ऐतिहासिक मॉनेस्ट्रीज देख पाएंगे. इसके अलावा आप भागसू फॉल, नमग्याल मॉनेस्ट्री, धर्मकोट और त्रिउंड ट्रेक जैसी जगहों पर भी घूमने निकल सकते हैं.

ऋषिकेष- न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए ऋषिकेश भी एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है. यहां आप न सिर्फ प्रसिद्ध मंदिर और गंगा घाट के दर्शन करने जा सकते हैं, बल्कि ट्रेकिंग, बंजी जम्पिंग और राफ्टिंग के लिए भी ऋषिकेश बहुत फेमस है. ऋषिकेश से थोड़ा आगे पहाड़ों के बीच शिवपुरी कैम्पिंग के लिए एक अच्छा स्पॉट है. यहां आप दोस्तों के साथ पार्टी करने जा सकते हैं.

मनाली- साल 2022 को पहाड़ों के बीच रहकर अलविदा कर नए साल का स्वागत करने का अपना ही मजा है. परिवार, दोस्तों और खास लोगों के साथ प्राइवेट तरीके से मनाली में न्यू ईयर सेलिब्रेट करके अपने न्यू ईयर को यादगार बना सकते हैं. मनाली के कई होटलों में न्यू ईयर पार्टी आयोजित की जाती हैं. आप चाहें तो बर्फीली पहाड़ियों के बीच रोड ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं. ये ट्रिप आपके न्यू ईयर को यादगार बना देगी.

नई दिल्ली- न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए दिल्ली भी एक अच्छा ऑप्शन है. दिल्ली वाले दिल्ली में रहकर भी अपने न्यू ईयर सेलिब्रेशन का भरपूर आनंद ले सकते हैं. पार्टी करने के शौकीन लोगों के लिए दिल्ली में न्यू ईयर सेलिब्रेट करना एक अच्छा ऑप्शन है. न्यू ईयर पर दिल्ली की नाइटलाइफ देखने को बनती है. कई पब में रातभर न्यू ईयर पार्टी चलती है. कई होटल और पब में सेलिब्रिटीज की परफॉर्मेंस का आंनद उठा सकते हैं. आप अगर दिल्ली में रहते हैं तो बिना कहीं दूर जाए भी आप अपने न्यू ईयर को यादगार बना सकते हैं.

शिमला- शिमला किसी पहचान का मोहताज नहीं है. आप यहां पहले भी घूमने गए होंगे, लेकिन ये शहर हमेशा आपको नए नजारों का अनुभव कराता है. शिमला की ठंडी वादियां, पहाड़ और बर्फ के बीच रहकर आप नए साल का अनोखे अंदाज में स्वागत कर के अपने न्यू ईयर को खास बना सकते हैं.

जयपुर- राजस्थान की राजधानी जयपुर इस राज्य का सबसे बड़ा शहर है. यह 18 नवंबर 1727 में महाराजा जय सिंह द्वितीय ने बसाया था. आप जयपुर में रहकर कई तरह से नए साल का स्वागत कर सकते हैं. आप चाहें तो चौकी धानी जाकर सांस्कृतिक नृत्य, कला, संगीत और राजस्थानी खाने का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा यहां कई पब में नए साल की पार्टी आयोजित की जाती हैं.

कसोल- न्यू ईयर के लिए अगर आप एक अच्छी पार्टी डेस्टिनेशन ढूंढ रहे हैं तो कम बजट में कसोल से अच्छा विकल्प ढूंढना मुश्किल है. न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए यहां नौजवानों की भीड़ जमा रहती है. कसोल को भारत का इजरायल भी कहा जाता है. यहां कैंप्स में पार्टी और बेमिसाल बोनफायर का पूरा इंतजाम रहता है. कसोल में आप खीर गंगा ट्रेक, मलाना गांव और पार्वती नदी जैसी जगहों पर भी घूमने जा सकते हैं.

शिलॉन्ग- शिलॉन्ग को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है. यदि आप प्रकृति के बीच किसी शांत वातावरण में न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के बारे में सोच रहे हैं तो शिलॉन्ग एक अच्छा विकल्प है. खूबसूरत झील, लाजवाब वॉटरफॉल और गगन को चूमते पर्वतों के बीच आप एक यादगार न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकते हैं. भारत के उत्तर-पूर्व में छिपी ये जगह स्वर्ग से कम नहीं है. शिलॉन्ग में आप बोटिंग, फिशिंग और ट्रेकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं.

गोवा- खूबसूरत बीच के लिए मशहूर गोवा, भारत की सबसे रोमांचक जगहों में से एक है. वैसे तो सालभर यहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है, लेकिन न्यू ईयर पर गोवा कि नाइटलाइफ, बीच पर रात भर चलने वाली पार्टियां, पब, बार और कॉकटेल, लाइट्स से जगमगाती सड़कें पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती हैं. गोवा में कलंगूट बीच, अंजुना बीच , फोर्ट अगुआडा, चर्च, दूधसागर वाटरफॉल आदि शानदार जगहें है. न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए गोवा भारत की सबसे बेस्ट जगहों में से एक है.

ऊटी- न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए तमिलनाडु का ऊटी भारत की सबसे अच्छी डेस्टिनेशंस में शुमार है. भीड़ वाली जगहों से निकलकर यहां के शांत माहौल में पार्टी करने का अलग ही मजा है. ऊटी का खूबसूरत नजारा यकीनन आपको वापस नहीं जाने देगा. आप यहां बोट हाउस का लुत्फ भी उठा सकते हैं. इसके अलावा आप बोटेनिकल गार्डन, सेंट स्टीफन चर्च और थ्रेड गार्डन देखने भी जा सकते हैं.

Source : https://www.aajtak.in