+91-9650-1499-67Mon-Sat: 9:00 AM - 7.30 PM
  • Home
  • Monsoon Destinations Perfect Places To Visit In Monsoon In India
Monsoon Destinations: बारिश में और खूबसूरत हो जाती हैं भारत की ये 10 जगहें, दोस्तों संग जाएं घूमने

Monsoon Destinations: बारिश में और खूबसूरत हो जाती हैं भारत की ये 10 जगहें, दोस्तों संग जाएं घूमने

भारत में कुछ ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां मॉनसून में मौसम और भी खुशनुमा हो जाता है. कोहरे की चादर ओढ़े पड़ा पश्चिमी घाट, दार्जिलिंग में चारों तरफ सूखी पत्तियों की खुशबू और आसमान के साथ ब्लू व ग्रे शेड बदलते समुद्री तट मॉनसून की बारिश को और रोमांटिक बना देते हैं. आइए भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जानते हैं जहां हर किसी को मॉनसून में एक बार जरूर जाना चाहिए.

राजस्थान- राजस्थान अपने रेगिस्तानी परिदृश्य के लिए काफी फेमस है. यहां प्राचीन किलों समेत कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जिन्हें मॉनसून की बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में गिना जाता है. जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और जैसलमेर जैसे शहर मॉनसून की बारिश में नहाकर और खूबसूरत हो जाते हैं. दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग यहां बजट में ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

गोवा- टूरिस्ट के बीच गोवा भी एक अच्छी डेस्टिनेशन मानी जाती है. लहराते हुए नारियल के पेड़, कॉलोनियर हेरिटेज, पुर्तगालियों की इमारतें, स्वादिष्ट व्यंजन और खूबसूरत समुद्री तट गोवा की पहचान हैं. कम बजट में सैर, सूने पड़े किनारे, गुलाबी आसमान और बारिश में मोटरबाइक की सैर यहां के मॉनसून डेस्टिनेशन को ज्यादा खास बनाते हैं.

केरल- समृद्ध वनस्पति, बायोलॉजिकल डायवर्सिटी और ग्रामीण जीवन की सुंदरता केरल आने वाले यात्रियों के बीच आकर्षण का केंद्र है. समुद्र के शांत किनारे पर एक खुशनुमा शाम और कश्ती की सैर आपको यहां बेहद खास अनुभव देगी. मॉनसून में केरल घूमने के लिए हर साल दूर-दराज से टूरिस्ट आते हैं.

कुर्ग- कुर्ग, कर्नाटक के दक्षिण-पश्चिम भाग में पश्चिम घाट के पास एक पहाड़ पर स्थित जिला है. कुर्ग समुद्र तल से लगभग 900 मीटर से 1715 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस जगह को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. यहां दुब्बारे एलीफैंट कैंप, तल कावेरी, कुक्के सुब्रमण्यम, कासरगोड और कन्नूर जैसे कई खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं. मॉनसून के वक्त इस जगह की खूबसूरती अपने चरम पर होती है.

लद्दाख- अपने अंदर अद्भुत खूबसूरती समेटे बैठा लद्दाख भी टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है. पहाड़ी दर्रे, तेज हवाएं और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच आपको यही लगेगा कि धरती पर शायद इससे बेहतर दूसरी कोई जगह नहीं है. अगर आपको बारिश की बूंदों में तरबतर होने का शौक है तो एक बार मॉनसून में लद्दाख की सैर जरूर करें.

मेघालय- पहाड़ों से घिरे मेघालय को अक्सर लोग बादलों का घर कहते हैं. नदियों की मौजूदगी, खूबसूरत झरने, जगमगाती पर्वत धाराए और पर्वतों के ऊपर से हरियाली का अनोखा नजारा मेघालय की खूबसूरती को दर्शाता है. बारिश के मौसम में यह जगह नहाकर और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है, इसलिए मॉनसून में आपको एक बार यहां जरूर जाना चाहिए.

दार्जिलिंग- चाय के बागानों से घिरा दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित है. जुलाई से सितंबर के बीच यहां पर्वतों पर सुबह के वक्त कोहरा छाया रहता है. चाय की भीगी पत्तियों की खुशबू चारों ओर हवा में फैली होती हैं. दार्जीलिंग के मॉल रोड पर ठंडी हवाओं और बारिश की बूंदों के बीच चाय की चुस्की आपको शानदार अनुभव देगी.

पॉन्डिचेरी- पॉन्डिचेरी में मानसून बिताना फ्रेंच रिवेरा घूमने जैसा है. मानसून के महीनों के दौरान इस तटीय शहर में लगातार बारिश होती है. यहां के खूबसूरत समुद्री बीच पर कुछ समय बिताकर आपको बहुत सुकून मिलेगा. ये जगह भारत की सबसे पॉपुलर डेस्टिनेशन में से एक है.

कोंकण कोस्ट- मुंबई से गोवा तक दक्षिण की ओर चलने वाली एक तटरेखा कोंकण तट (कोंकण कोस्ट) खूबसूरत समुद्री किनारों के लिए जानी जाती है. समुद्र तट, हरे धान के खेत, रोलिंग हिल्स और किलों के खंडहर इस जगह को ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं. हरे रंग की मोटी चादर में लिपटी यह जगह मॉनसून के दौरान देखने लायक होती है.

माजुली, असम- असम के जोरहाट जिले में दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है. माजुली सदियों से सांस्कृतिक केंद्र रहा है. अगर आप ऐसी जगहों को देखने के शौकीन हैं तो मानसून में इसकी खूबसूरती को देखने जा सकते हैं.

Source : https://www.aajtak.in