+91-9650-1499-67Mon-Sat: 9:00 AM - 7.30 PM
  • Home
  • Marnath Yatra 2022 Snow Removal Work Will Start Soon From The Yatra Track
अमरनाथ यात्रा 2022: यात्रा ट्रैक से जल्द बर्फ हटाने का काम होगा शुरू, 35000 यात्री करा चुके हैं पंजीकरण

अमरनाथ यात्रा 2022: यात्रा ट्रैक से जल्द बर्फ हटाने का काम होगा शुरू, 35000 यात्री करा चुके हैं पंजीकरण

श्री अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए तैयारियां तेज की गई हैं। पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक पर जल्द बर्फ हटाने का काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से निविदाएं जारी की गई हैं। अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए शिवभक्तों ने रुझान दिखाया है। अब तक 35000 के करीब यात्री पंजीकृत हो चुके हैं।

इस साल 6 से 8 लाख के बीच यात्रा होने को ध्यान में रखते हुए व्यापक स्तर पर प्रबंध किए जा रहे हैं। बोर्ड की ओर से पवित्र गुफा के पास एंट्रेंस व एग्जिट सीढ़ियों, हेलीपैड व आसपास के क्षेत्र के साथ बेस अस्पताल, शौचालय स्थल, कैंप निदेशक हट क्षेत्र, हेली सेवा स्टाफ आवास, सेवा प्रदाता क्षेत्र आदि में बर्फ हटाने के लिए निविदाएं जारी की गई हैं।

इसमें औपचारिकताएं पूरी होने के बाद 15 से 20 दिन में बर्फ हटाने का काम पूरा करने की शर्त रखी गई है। इसी तरह पवित्र गुफा और विभिन्न यात्रा ट्रैक पर सिविल कार्य शुरू किए जा रहे हैं। आधार शिविर भगवती नगर में भी मरम्मत और दूसरे कार्यों के लिए तैयारी की जा रही है।

इसमें पर्यटन विभाग के साथ अन्य संबंधित विभागों को जिम्मेदारी दी गई है। जम्मू कश्मीर में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बीस शाखाओं में अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया जारी है।

पर्यटन निदेशक जम्मू विवेकानंद राय ने बताया कि भगवती नगर आधार शिविर में यात्रियों की सुविधाओं के लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य शुरू किए जाएंगे। इस बार यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने के उचित कदम उठाए जाएंगे।

Source : https://www.amarujala.com