+91-9650-1499-67Mon-Sat: 9:00 AM - 7.30 PM
  • Home
  • Budget 2023 Government Plan For Dekho Apna Desh Yojana
Budget 2023: घूमने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, इस स्कीम में टूरिस्ट को मिलेंगी कई सारी छूट

Budget 2023: घूमने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, इस स्कीम में टूरिस्ट को मिलेंगी कई सारी छूट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम संपूर्ण बजट पेश किया. इस दौरान बजट में उन्होंने अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषाणाएं कीं.

एक घंटा 29 मिनट तक चले बजट भाषण में उन्होंने कहा कि सरकार 'देखो अपना देश' पहल के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए पर्यटन और कौशल विकास एवं उद्यमिता के बीच तालमेल बिठाएगी.

इस योजना के तहत पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए देश में लगभग 50 पर्यटक स्थलों को बढ़ावा दिया जाएगा.

'देखो अपना देश' योजना के तहत पर्यटकों को होटल का किराया, यात्रा और प्रवेश शुल्क में रियायत मिलेगी. इसके अलावा उन लोगों को वित्तीय सहायता भी दी जाएगी जो अक्सर या दूर के पर्यटन स्थलों की यात्रा करते हैं.

वित्त मंत्री ने कहा कि थीम आधारित पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा देने के लिए 'स्वदेश दर्शन योजना' की शुरुआत की गई थी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत सीमावर्ती गांवों में पर्यटन के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को भी सुगम बनाया जाएगा.

क्या है 'देखो अपना देश' स्कीम

देश के भीतर नागरिकों को घूमने के लिए प्रोत्साहित करने और घरेलू पर्यटन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने 2020 में इसकी शुरूआत की थी. सरकार का मुख्य मकसद स्वदेश दर्शन के प्रति लोगों को आकर्षित करना है.

'देखो अपना देश' को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की तुलना में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्यम वर्ग की अपील के बाद शुरू किया था.

Source : https://www.aajtak.in/business/budget/story/budget-2023-government-plan-for-dekho-apna-desh-yojana-tlifwe-1627746-2023-02-01