+91-9650-1499-67Mon-Sat: 9:00 AM - 7.30 PM
  • Home
  • Amarnath Yatra 2023 Preparations For Amarnath Yatra Will Be Completed By June
Amarnath Yatra 2023: जून तक अमरनाथ यात्रा की तैयारियां होंगी पूरी, चंदनबाड़ी-बालटाल मार्ग से हटाई जाएगी बर्फ

Amarnath Yatra 2023: जून तक अमरनाथ यात्रा की तैयारियां होंगी पूरी, चंदनबाड़ी-बालटाल मार्ग से हटाई जाएगी बर्फ

श्री अमरनाथ यात्रा 2023 की तैयारियां शुरू हो गई हैं। यात्रा के सफल संचालन के लिए संबंधित विभागों को जून के मध्य तक सभी यात्रा संबंधी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। पीडीडी, जलशक्ति, आरडीडी, एचएंडयूडीडी, बीआरओ, दूरसंचार और अन्य संबंधित विभागों से अप्रैल माह में आवश्यक निविदा और अन्य अनुबंध प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है। बीआरओ को अप्रैल के अंत तक चंदनबाड़ी और बालटाल मार्ग से बर्फ हटाने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे यात्रा की तैयारी संबंधी गतिविधियां शुरू की जाएंगी।

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने शुक्रवार को श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की 12वीं उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) की बैठक में अधिकारियों के साथ यात्रा के सफल संचालन के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने दोनों पारंपरिक मार्गों पर आपदा संभावित क्षेत्रों को चिन्हित करने को कहा। एनडीआरएफ से आवश्यक सहायता ली जाए जिसमें प्रमाणित किया जाए कि उक्त आपदा संभावित क्षेत्रों में कोई उपयोगिता स्थापित नहीं की गई है। सभी उपायुक्त सेवा प्रदाताओं को उचित सुविधाएं प्रदान करेंगे।

जिला उपायुक्त समन्वय बनाकर काम करें ताकि जून के मध्य तक सारी तैयारियां पूरी की जा सकें। नागरिक प्रशासन को शिविरों और पवित्र गुफा तक जरूरी आवश्यक सुधारों को सुनिश्चित बनाने को कहा गया। इसमें पारित सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों को लागू करनें, कमजोर हिस्सों में ढलानों के स्थिरीकरण, यात्रा ट्रैक के साथ पैदल पुलों के निर्माण, सुरक्षा रेलिंग की मरम्मत, पर्ची हटाने और साइनेज लगाने पर अधिक ध्यान देने के लिए कहा गया।

यात्रा के सफल संचालन के लिए संबंधित कार्यों की डीपीआर को समय पर प्रशासनिक स्वीकृति को सुनिश्चित बनाया जाए। यात्रियों की सुरक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों की पहचान करके उनकी तकनीकी जांच भी प्राथमिकता के आधार पर की जाए। इस वर्ष यात्रा शुरू करने से पहले रामबन में यात्री निवास के भवन को पूरा कर लिया जाएगा। यात्रा शुरू होने से पहले प्रत्येक कैंप स्थान पर रोशनी, पानी के टैंक, शौचालय, जनरेटर, पीएसपी, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, संचार टावर की स्थापना पूरी तरह से कार्यात्मक हो।

तीर्थ यात्रियों के लिए मजबूत स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी
अमरनाथ यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों के लिए मजबूत स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी। इसमें वास्तविक आवश्यकता के अनुसार आक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति, एक्स-रे, ईसीजी आदि सहित प्रत्येक स्थान पर उपयुक्त बिस्तर क्षमता के साथ आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।


दोनों पारंपरिक मार्गों पर हेलीपैडों का ट्रायल होगा

मुख्य सचिव ने यात्रा के दोनों पारंपरिक मार्गों पर हेलीपैडों का ट्रायल समय से पहले करने के लिए कहा। संभागीय और जिला प्रशासन खुद हेलीपैडों का दौरा करके जोखिम को कम करने के लिए हर संभव उपाय करे।

Source : https://www.amarujala.com