+91-9650-1499-67Mon-Sat: 9:00 AM - 7.30 PM
  • Home
  • Amarnath Yatra 2023 Amarnath Yatra May Be Two Months Meeting Will Be Held In February
Amarnath Yatra 2023: इस बार दो माह की हो सकती है अमरनाथ यात्रा, फरवरी में बैठक के बाद तय होगी तारीख

Amarnath Yatra 2023: इस बार दो माह की हो सकती है अमरनाथ यात्रा, फरवरी में बैठक के बाद तय होगी तारीख

जम्मू-कश्मीर में आगामी अमरनाथ यात्रा की तैयारियां की जा रही हैं। इस साल 30 अगस्त को रक्षाबंधन है, जिससे इस बार दो माह की यात्रा करवाई जा सकती है। यात्रा की आधिकारिक तिथियों की घोषणा के लिए फरवरी में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक प्रस्तावित है। इस साल बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों को बेहतर आवास सुविधाएं मिल सकेंगी।

इसमें यात्रा के मध्य जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर चंद्रकोट, रामबन में स्थित 3600 क्षमता वाला यात्री निवास अहम भूमिका निभाएगा। यात्रियों की बेहतर ट्रैकिंग के लिए इस बार भी आरएफआईडी सुविधा देना तय है। पिछले साल आठ जुलाई को आपदा के समय आरएफआईडी तकनीक का उपयोग करके कई यात्रियों का पता लगाया गया था।

चंद्रकोट के अलावा श्रीनगर और मजीन (जम्मू) में यात्री निवास का निर्माण करवाया जाना है। यात्रा के दौरान पिछले वर्षों की तुलना में यात्रियों के रहने की क्षमता में 80 प्रतिशत तक वृद्धि की गई है और पिछले साल इसे अमल में लाया गया है।

कोविड फिलहाल शांत चल रहा है और आगामी महीनों में भी ऐसी स्थिति रही तो अमरनाथ यात्रा में रिकॉर्ड यात्रियों के पहुंचने की उम्मीद है। पिछले सालों की तरह इस बार भी देश विदेश के भक्तों को पवित्र गुफा से लाइव आरती और दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हो सकेगा।

वर्ष, 2022 में 44 दिन की यात्रा में 20 दिन खराब मौसम रहा। वर्ष 2011 में आल टाइम 6.36 लाख यात्री पहुंचे थे, इससे अगले साल 2012 में भी 6.20 लाख यात्री आए। वर्ष 2022 में 3.65 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में पहुंचकर बाबा बर्फानी के दर्शन किए।

Source : https://www.amarujala.com