+91-9650-1499-67Mon-Sat: 9:00 AM - 7.30 PM
  • Home
  • Amarnath Yatra 2022 First Picture Of Baba Barfani
अमरनाथ यात्रा 2022: बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, गुफा के बाहर पहाड़ों पर जमी भारी बर्फ

अमरनाथ यात्रा 2022: बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, गुफा के बाहर पहाड़ों पर जमी भारी बर्फ

बाबा बर्फानी की बुधवार को पहली तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में गुफा के अंदर शिवलिंग पूरे आकार में हैं। बाहर पहाड़ों पर बर्फ जमी है। दो वर्ष बाद इस बार अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होने वाली है। इसके लिए पूरे देश में अग्रिम पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीद है कि इस बार आठ लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन के लिए पवित्र गुफा पहुंचेंगे।

यात्रा के लिए अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में होगा पंजीकरण

इस बार बाबा बर्फानी श्री अमरनाथ यात्रा के लिए अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में भी यात्रा पंजीकरण करवाया जा सकेगा। इस साल यात्रा के लिए रिकॉर्ड रुझान को देखते हुए अग्रिम यात्रा पंजीकरण के लिए एसबीआई को पहली बार शामिल करते हुए बैंक शाखाओं की संख्या बढ़ाई गई है।


एसबीआई की 120 बैंक शाखाओं को पंजीकरण की जिम्मेदारी

एसबीआई की 120 बैंक शाखाओं को पंजीकरण की जिम्मेदारी दी गई है। इसमें जम्मू कश्मीर में एसबीआई की चार शाखाओं को शामिल किया गया है। इससे जम्मू-कश्मीर में अब 20 बैंक शाखाओं में पंजीकरण की सुविधा दी जाएगी, जबकि देशभर में यह संख्या 446 से बढ़कर 566 पहुंच गई है। श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी जारी है।


बालटाल और पहलगाम ट्रैक से पंजीकरण प्रक्रिया जारी

जम्मू-कश्मीर में अब 20 बैंक शाखाओं में 6 पंजाब नेशनल बैंक, 4 एसबीआई और बाकी दस जम्मू-कश्मीर बैंक शाखाओं में अग्रिम यात्री पंजीकरण की सुविधा दी जा रही है। प्रदेश में एसबीआई की बैंक शाखाओं में हरि मार्केट जम्मू शाखा, रामबन, डोडा (जिला उपायुक्त कार्यालय के निकट) और कैली मंडी सांबा में राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित शाखाओं में पंजीकरण किया जाएगा। यात्रा के लिए बैंक शाखाओं में पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक से पंजीकरण प्रक्रिया जारी है।

इस साल 120 रुपये शुल्क रखा गया

बोर्ड की ओर से यात्रा प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। इसमें वर्ष 2021 में जिन यात्रियों ने पंजीकरण करवाया है, उनसे यात्री पंजीकरण के असली दस्तावेज लेकर नए पंजीकरण के लिए यात्री शुल्क नहीं लिया जा रहा है। पिछले साल प्रत्येक यात्री के लिए 100 रुपये पंजीकरण शुल्क रखा गया था, जबकि इस साल 120 रुपये शुल्क रखा गया है।

पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी

पुराने पंजीकरण के आधार पर प्रत्येक यात्री से सिर्फ 20 रुपये ही बैंक शाखाओं में लिए जा रहे हैं। अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी है। अग्रिम पंजीकरण न होने पर श्रद्धालु यात्रा के दौरान ऑनस्पाट पंजीकरण करवाकर भी यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए जम्मू और श्रीनगर में यात्री कोटा निर्धारित किया जाएगा। 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु वाला व्यक्ति यात्रा नहीं कर सकता है।

Source : https://www.amarujala.com